Sunday, September 25, 2022
Homeसरकारी योजनाक्या आपके आधार कार्ड से भी कोई फर्जी सिम चला रहा है...

क्या आपके आधार कार्ड से भी कोई फर्जी सिम चला रहा है मिनटों में पता करे

क्या आपके आधार कार्ड से भी कोई फर्जी सिम चला रहा है मिनटों में पता करे

आजकल Fraud करने वाले लोग इसके लिए नये नये तरीके अपनाते है और बहुत से लोग किसी क्राइम को अंजाम देने के लिए दूसरे के नंबर से सिम चालू करा लेते है जिससे अगर दिक्क्त हो तो भी जिसके नाम से सिम है उससे होती है और अगले को पता भी नहीं चल पाता है की उसके आधार कार्ड से किसी ने फर्जी सिम ले रखी है और जब उस सिम की वजस से कोई परेशानी होती है तब पता चल पाता की वो सिम कोई और लेकर मिस यूज कर रहा था.

तो आज हम आपको ऐसी ही परेशानी से छुटकारा दिलाने आये है की अगर कोई भी आपके नाम से सिम लेकर यूज़ कर रहा है तो आप उससे कैसे बंद करा सकते है या कैसे पता कर सकते है की आपके नाम से कितने सिम कार्ड चल रहे है वो भी घर बैठे खुद से, बिना कोई परेशानी के आप वो सिम बंद करा सकते है इसके लिए सरकार ने एक डिपार्टमेंटल ऑफ़ टेलीकम्युनिकशन डॉट ने tafcop नाम से एक पोर्टल लांच किया है जिससे आसानी से पता किया जा सकता हैं की आपके नाम से कितने सिम कार्ड एक्टिव है सरकार ने ये इसी लिए लांच किया था क्यों की बहुत से ऐसे मामले सामने आ रहे है की लोग किसी भी दूसरे की ID से फर्जी सिम एक्टिव करा के क्राइम को अंजाम देते है जिससे क्राइम करने वाला तो बच जाता है लेकिन जिसके नाम से सिम ली गयी है वो मुसीबत में पड जाता है.

कैसे चेक करें आईडी पर कितने सिम हैं एक्टिवेट

अगर आपको भी पता करना है की आपके नाम से और कितने सिम एक्टिव है तो हम आपको इसकी पूरी जानकारी दे रहे है जिससे पता किया जा सकता है-
1.इसके लिए सबसे पहले हम आपको जो लिंक दे रहे है उसपे क्लिक करना है जिससे होम पेज खुल जायेगा और वहाँ आपसे आपका मोबाइल नंबर माँगा जायेगा.

लिंक https://www.tafcop.dgtelecom.gov.in

2.इसके बाद आपके पास एक OTP आएगा जिससे डालने के बाद आपका नंबर वेरिफाई दिखायेगा.
3.इसके बाद आपकी स्क्रीन पे उन नंबर की लिस्ट आ जाएगी जिससे आपकी ID से लिया गया है.
4. उन नंबर को देखने के बाद आपको ये लग रहा है की कोई नंबर आपकी बिना जानकारी या कहे की फर्जी चलाया जा रहा है तो आप उसके खिलाफ रिपोर्ट कर सकते है जो आप चाहे तो पोर्टल पर भी कर सकते है जिससे उस नंबर की जांच की जाएगी और अगर आपके द्वारा दर्ज कराई गयी रिपोर्ट सही है तो उस नंबर को बंद कर दिया जायेगा इस तरह आप घर बैठकर भी फर्जी से लिए गए सिम कार्ड को बंद करा सकते है.

Nandini Yadav
Nandini Yadav
I am Nandini Yadav living in Jaipur,I have created this space to share my knowledge experience and love on all thing Beauty,Fashion,Travel and Lifestyle.View Complete Profile

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read