Thursday, December 8, 2022
Homeजरा हटकेक्या आप भी करना चाहते हैं PM Modi से सम्पर्क ? जानिए...

क्या आप भी करना चाहते हैं PM Modi से सम्पर्क ? जानिए PM मोदी का फोन नंबर, ई-मेल और पता

क्या आप भी करना चाहते हैं PM Modi से सम्पर्क ? जानिए PM मोदी का फोन नंबर, ई-मेल और पता

अगर आप पीएम मोदी से बात करना चाहते है तो आप उन्हें ई-मेल के जरिए मैसेज कर सकते हैं या फोन कॉल फैक्स और चिट्ठी भी लिख सकते हैं. जानें कैसे-

(Prime Minister Narendra Modi email id ,phone number and contact details ) नरेंदर मोदी जो किसी पहचान के मोहताज नहीं है उन्हें देश का बच्चा बच्चा जानता है लेकिन फिर भी उनके लिए बहुत सी बाते लोग जानना चाहते है तो आज मोदी जी की ऐसी ही कुछ जानकारी हम आपको बताने वाले है और बहुत से लोग उनसे सम्पर्क करना चाहते है वो भी हम पूरी जानकारी आपके लिए लेकर आये है जिससे आप मोदी जी से सम्पर्क भी कर सकते है.

ये भी पढ़ें- जानिये अग्निपथ योजना में सैलरी, उम्र, और भर्ती किस आधार पर होगी और इसका विरोध क्यों किया जा रहा है

नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय: नरेंद्र मोदी हमारे भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री हैं ये तो सभी जानते है 30 मई, 2019 को, दूसरे कार्यकाल के लिए, उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की थी और इससे पहले भी वो प्रधान मंत्री और मुख्य्मंत्री रह चुके है नरेंद्र मोदी का पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी है वह प्रेरणा का एक व्यक्तित्व है जो एक गरीबी से ग्रस्त चाय बेचने वाले से लेकर प्रधानमंत्री बने है नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितम्बर 1950 को वडनगर मेहसाना डिस्टिक (बाम्बे) में हुआ था नरेंद्र मोदी के पिता का नाम दामोदरदास मूलचंद मोदी एवं माता का नाम हीराबेन मोदी है नरेंद्र मोदी के पिता की बात करे तो वो एक साधारण तैलीय जाति के व्यक्ति थे जिनके 6 संताने थी जिनमें नरेंद्र मोदी तीसरे नंबर पे थे नरेंद्र मोदी अपने पिता के साथ रेलवे स्टेशन पर चाय का स्टॉल लगाया करते थे वाद-विवाद में नरेंद्र मोदी शुरू से बहुत तेज थे मोदी जी ने वडनगर के एक स्कूल से पढ़ाई पूरी की थी और 1980 में गुजरात के विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में ग्रेजुएशन (graduation) की थी और उस समय वो RSS के प्रचारक हुआ करते थे.

क्या नरेंदर मोदी की शादी हुई थी
तो इसका जवाब हां है उनकी सगाई 13 वर्ष की उम्र में जसोदा बेन चमनलाल (narendra modi wife name) से की गयी थी और शादी 17 वर्ष की उम्र में कर दी गयी थी शादी के बाद The Financial Express की खबर की माने तो वो कई वर्ष तक साथ रहे रहे और बाद में खुशी खुशी दोनों अलग रहने लगे हालाँकि उन्होने तलाक आज तक नहीं लिया और ये नरेंद्र मोदी की इच्छा थी की वो वो पत्नी से अलग रहेंगे उनकी पत्नी ने भी दूसरी शादी नहीं की थी मोदी जी का मानना है की एक शादीशुदा के मुकाबले बिना शादीशुदा इंसान देश सेवा ज्यादा अच्छे से कर सकता है और वो भ्रष्टाचार से अच्छे से लड़ सकता है क्यों की उससे पत्नी और बच्चों की चिंता नहीं होती है.

प्रधानमंत्री के रूप में: (मोदी का शपथ ग्रहण समारोह)- नरेंद्र मोदी ने 26 मई 2014 में भारत में 15 वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी और तब से लेकर आज तक वो बहुत ईमानदारी से अपना काम कर रहे है बहुत से लोग भारत में या कहे कुछ तो दुनिया में भी ऐसे है जो मोदी से सम्पर्क करना चाहते है भारत में बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपनी परेशानियां पीएम से शेयर करना चाहते हैं या फिर उनसे मिलने की इच्छा रखते हैं. हालांकि, जानकारी के अभाव में ये लोगो के लिए  सम्भव नहीं हो पाता है लेकिन ऐसे बहुत से तरीके हैं, जिनसे आम आदमी जब चाहे आराम से पीएम से संपर्क कर सकता है जानिए उन तरीको के बारे में.

ये भी पढ़ें- राशन कार्ड को लेकर आप भी कर रहे है ये गलती तो राशन कार्ड तुरंत रद्द कर दिया जायेगा

PM Modi के सोशल मीडिया अकाउंट
PM Modi से संपर्क करने का सबसे आसान तरीका सोशल मीडिया है ये तो हम सभी जानते हैं कि PM अपने ट्विटर अकाउंट (PM Modi Twitter) पर बहुत एक्टिव रहते हैं. उनके वेरिफाइड अकाउंट पर मैसेज कर आप अपनी बात पीएम तक पहुंचा सकते हैं. जिसमे कई फर्जी अकाउंट भी मिल जायेंगे तो आपके लिए सही लिंक हम नीचे डाल रहे है
उनके सोशल मीडिया अकाउंट के लिंक ये हैं-
1. PM Modi Facebook: www.facebook.com/narendramodi
2. PM Modi Twitter: twitter.com/narendramodi
3. PM Modi Youtube: https://www.youtube.com/user/narendramodi …

E-Governance पोर्टल -सोशल मीडिया अकाउंट के अलावा पीएम से संपर्क करने के और भी रास्ते है जिनके जरिए आप पीएम मोदी से बात कर सकते हैं. दूसरा तरीका है- E-Governance. इसके लिए आपको pgportal.gov.in/pmocitizen/Grievancepmo.aspx पर जाना होगा और वहाँ से आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कोई भी बधाई सन्देश या कोई सुझाव या फिर कोई भी शिकायत कर सकते हैं.

PM Modi ई-मेल आईडी
अगर आपको पीएम मोदी से बात करनी है, तो आप ई-मेल भी कर सकते है इसके लिए प्राइम मिनिस्टर ऑफिस (PMO) को आप connect@mygov.nic.in पर मेल कर सकते हैं. इसके अलावा, narendramodi1234@gmail.com पर भी आप उन्हें मेल कर सकते हैं.

PM Modi को भेजें चिट्ठी
ऊपर बताए गए तरीकों से बात नहीं बने या फिर पुराने तरीके अपनाना चाहते है तो PM Modi को आप चिट्ठी भी लिख सकते हैं. इसके लिए पता है-
Web Information Manager, South Block, Raisina Hills, New Delhi.
Pin Code: 110011
वेब इनफॉर्मेशन मैनेजर, साउथ ब्लॉक, रायसीना हिल्स, नई दिल्ली.
पिन: 110011

PM Modi से बात करने के लिए हैं Phone या फैक्स भी कर सकते है
अगर आप पीएम मोदी को फोन करना चाहते हैं या फैक्स भेजना चाहते हैं तो इसके लिए भी नंबर जारी किए गए हैं-जो इस प्रकार है
फोन नंबर: +91-11-23012312
फैक्स नंबर: +91-11-23019545, 23016857

ये भी पढ़ें- Bank Account में पैसा नहीं है फिर भी 10,000 रुपये तक निकाल सकते है जानिए कैसे

Nandini Yadav
Nandini Yadav
I am Nandini Yadav living in Jaipur,I have created this space to share my knowledge experience and love on all thing Beauty,Fashion,Travel and Lifestyle.View Complete Profile

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read