Thursday, December 8, 2022
HomeUncategorizedगजब ! यहाँ बहन बनाने के लिए दिये जाते है महीने के...

गजब ! यहाँ बहन बनाने के लिए दिये जाते है महीने के लाखो रूपए

गजब ! यहाँ बहन बनाने के लिए दिये जाते है महीने के लाखो रूपए

किराए पर मिलती हैं बहने : इंसान आज के वक्त में अकेला पड़ता जा रहा है इस बात का अंदाजा हम इसी बात से लगा सकते है की आजकल लोगो के पास रिश्ते नाते निभाने के लिए वक़्त नहीं होता है क्यों की वो ज्यादातर समय अपने काम में बिजी रहते है और बाकि का समय सोशल मिडिया पर बिताना पसंद करते है लोग सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों और परिवारवालों से तो रिश्ते जोड़ लेते हैं लेकिन सामने उनके पास रिश्तो को देने के लिए समय नहीं होता है और एक दूसरे से दूरी बनाते रहते है आजकल बहुत से युवा अपने गैजेट और इंटरनेट के चक्कर में खुद को बिल्कुल अकेला कर लेते है और एक कमरे तक ही सीमित रह जाते है और आजकल माता पिता भी अपने अपने काम में बिजी रहने लग गए जिससे बच्चे हो या युवा अकेले पड़ गए जिसके चलते कुछ समय बाद उन्हें अवसाद की समस्या खड़ी हो जाती है. ऐसे ही लोगों का अकेलापन दूर करने के लिए जापान (Rent sister in Japan) में खास सर्विस मुहैया कराई जाने लगी है जिसके तहत लोग किराय पर बहनें ले सकते हैं.जो उनका अकेलापन दूर करने में उनकी मदद करेगी.

ये भी पढ़ें- जिसके प्यार में लड़के से लड़की बना वही अब किन्नरों के हवाले करना चाहता है

जापानी युवा हिकिकोमोरी (Hikikomori mental health condition) नाम की एक दिमागी समस्या के शिकार हो रहे है हिकिकोमोरी को एक सामाजिक-सांस्कृतिक मानसिक स्वास्थ्य फिनॉमिना के रूप में देखा जा रहा है. इस स्थिति में युवा, खासकर के पुरुष खुद को समाज से पूरी तरह से अलग कर लेते है और अपने घरों से बाहर निकलना ही बिल्कुल बंद कर देते है. इसके कारण वो महीनों और कई बार सालों तक भी घर से बाहर नहीं निकलते है और गेम्स या इंटरनेट में ही वो अपनी दुनिया ढूंढ़ने लगते है जिसकी वजह से कम उम्र में उन्हें डिप्रेशन (depression in Japanese youth) जैसी समस्या का सामना करना पड़ जाता है कई रिपोर्ट्स में तो ये बात भी सामने आई है की अकेले जापान में 5 लाख से 10 लाख लोग हिकिकोमोरी से जूझ रहे हैं.

विचित्र कंडीशन के कारण ये सर्विस शुरू की गयी है
जो लोग डिप्रेसन का शिकार हो जाते है वो अपने परिवार वालो से पूरी तरह दूरी बना लेते है ऐसे लोगों को उनकी स्थिति से दोबारा उबारने के लिए जापान में किराय पर बहनो की सर्विस शुरू की गयी है क्यों भाई बहन का ही रिश्ता ही ऐसा होता है जिससे वो खुलकर एक दूसरे से अपनी बात रख सकते है. जिन माता-पिता के बच्चों को ऐसी कंडीशन का सामना करना पड़ रहा है वो उनकी स्थिति को दूसरों से छुपाते रहते हैं और अपने बच्चो के लिए इस स्थिति से बाहर निकालने के रास्ते ढूंढ़ते है ड्रीम स्टार्ट’ (Dream Start) नाम की एक जापानी कंपनी ने इस तरह के लोगों की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया है जिससे उनके बच्चो का अकेलापन दूर हो बीबीसी ने साल 2019 में एक डॉक्यूमेंट्री
भी बनाई थी जिसमें डीटेल से किराये की बहनो पर चर्चा की गयी थी.

ये भी पढ़ें- Pregnancy पर बने इस ऐड के चर्चाओं में रहने के पीछे क्या है खास वजह

लाखों रुपये खर्च कर माता-पिता अपने बच्चों के लिए बहन खोजते है –बीबीसी के अनुसार इन महिलाओं को किसी खास डिग्री की जरूरत नहीं होती है बस इनमे प्यार और ममता होनी चाहिए जिससे वो उन युवाओ को अपनेपन का अहसास दिला सके जो अकेले पड़ चुके है और उन्हें इस अकेलेपन से बाहर निकालने में मदद कर सके और इन बहनो पर परिवार वाले लाखों रुपये महीने में खर्च देते है की उनका बच्चा डिप्रेसन से बाहर निकल सके ये लड़किया अपने क्लाइंट्स के साथ सेशन करती हैं. और उन्हें अपनेपन का अहसास दिलाती है उनके साथ वक़्त बिताती है उनके मन की बातें जानने की पूरी कोशिश करती हैं. फिर वो उनके साथ कॉफी पर जाती है बाहर घूमने जाते है ज्यादा से ज्यादा वक़्त साथ बिताने की कोशिश करते है और उन्हें मन हल्का करने का मौका देती हैं. जब ये महिलाएं अपन क्लाइंट्स के साथ वक्त बिताती हैं तो ये भी जानने की कोशिश करती हैं कि उन्हें क्या किसी डॉक्टर की जरूरत है या फिर उन्हें किस चीज़ की परेशानी है उसके अनुसार ही वो अपना अगला कदम आगे बढ़ाती है.

Nandini Yadav
Nandini Yadav
I am Nandini Yadav living in Jaipur,I have created this space to share my knowledge experience and love on all thing Beauty,Fashion,Travel and Lifestyle.View Complete Profile

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read