Wednesday, August 3, 2022
Homeजरा हटकेOMG ये कैसी प्रथा है जहाँ देहज में दूल्हे को 21 जहरीले...

OMG ये कैसी प्रथा है जहाँ देहज में दूल्हे को 21 जहरीले सांप दिये जाते है वजह भी है हैरान करने वाली

OMG ये कैसी प्रथा है जहाँ देहज में दूल्हे को 21 जहरीले सांप दिये जाते है वजह भी है हैरान करने वाली

Weird Wedding Tradition: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की बात करे तो वहाँ एक गौरिया समुदाय रहता है। गौरिया समुदाय के लोगों के बीच एक अजीब प्रथा है जो सदियों से चली आ रही है गौरिया जनजाति के लोग अपने दामाद को 21 जहरीले सांप देहज के रूप में देते हैं इसकी वजह भी बेहद अजीब है.

Weird Wedding Ritual: दहेज (Dowry) शब्द ही अपने आप में बहुत बड़ा अपराध हैअब भारत (India) में दहेज को एक कानूनी अपराध घोषित कर दिया गया है लेकिन फिर भी आज भी ये ख़त्म नहीं हुआ है और भारत में अधिकतर हर जगह देहज लिया और दिया जाता है जिसमे हर पिता दहेज में अपनी बेटी को अपनी हैसियत के हिसाब से कुछ ना कुछ देते है वहाँ तक तो फिर भी ठीक है क्यों की लोग मानने वाले तो है नहीं लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि किसी पिता ने अपनी बेटी को दहेज के रूप में जहरीले सांप (Venomous Snake) दिये हों? क्या हुआ, चौक गए ना लेकिन ये सच्चाई है और ये और कही नहीं बल्कि भारत में ही है और वो जगह है मध्य प्रदेश में जहाँ गौरिया समुदाय निवास करता है और उनमे ये प्रथा सदियों पुरानी है.

ये भी पढ़ें- King Cobra or Nevle Ki Ladai किंग कोबरा को नेवलों के झुण्ड ने घेरा ,ऐसा नज़ारा आपने फिल्मो में देखा होगा

वर्षों से चली आ रही है ये प्रथा
मध्य प्रदेश में गौरिया समुदाय में ये प्रथा सदियों से चली आ रही है जहाँ गौरिया जनजाति के लोग अपने होने वाले दामाद को देहज में 1 नहीं 2 नहीं बल्कि पुरे 21 जहरीले सांप देते है दरअसल, इसके पीछे उनका मनाना है कि दहेज में सांप देने से बेटी के घर में खुशहाली आती है और पति-पत्नी (Husband Wife) का रिश्ता भी अटूट बन जाता है आमतौर पर हम देखते है की पिता अपनी बेटी की शादी का खर्च उठाने के लिए पैसे या देहज का सामान जुटाना शुरू कर देते है लेकिन गौरिया समुदाय के लोग जैसे ही बेटी का रिश्ता पक्का होता है देहज में देने के लिए सांप पकड़ना शुरू कर देते हैं इस समुदाय के लोग दहेज में सबसे ज्यादा गेंहुअन प्रजाति के जहरीले सांप देते है आपको जानकर हैरानी होगी कि गौरिया जनजाति के लोग अपने घरों में सांप पालते भी है इनके बच्चे जहरीले सांपों के साथ ऐसे खेलते है जैसे तो वो बच्चो के साथ खेल रहे हो.

ये भी पढ़ें- देखने लायक है आपस में कैसे लड़ रहे है किंग कोबरा, ये नज़ारा तो आपने फिल्मो में ही देखा होगा

सांप पकड़कर पेट पालते है-गौरिया समुदाय के लोग पेशे से सपेरे होते हैं जिनका काम सांपो को पकड़ना ही होता है जिससे ये अपना और अपने बच्चो का पेट पालते है उनके जीवन यापन करने का जरिया सांप ही हैं और ये सांपो को अपने परिवार का हिस्सा मानते है इन लोगो ने सांपों को सुरक्षित रखने के लिए अपने अलग से नियम कायदे बना रखे है जिस तरह आम आदमी के घर में मौत हो जाने पर लोग मुंडन करवाते हैं, वैसे ही ये लोग सांप के मरने पर मुंडन करवाते हैं और साथ ही समुदाय के सभी लोगों को भोज भी कराना पड़ता है.

Nandini Yadav
Nandini Yadav
I am Nandini Yadav living in Jaipur,I have created this space to share my knowledge experience and love on all thing Beauty,Fashion,Travel and Lifestyle.View Complete Profile

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read